JeevanSiksha

The best Hindi Blog for Hindi Articles, Inspirational Hindi stories, Whatsapp Status in Hindi, Hindi Suvichar,Personal Development In Hindi,Study Tips In Hindi And Health Tips In Hindi

Ads Here

अपने आँखों की शक्ति को करें दो गुना तेज़ How To Improve Eye Sight Naturally In Hindi


आपका आँख अर्थात EYE आपके शरीर के सबसे जरुरी अंग है। आपका आँख आपके सबसे मूल अंग मैं से एक है।  इसके बिना आप कोई भी काम नहीं कर सकते लेकिन आप मैं से कई लोग ऐसे होंगे जिनके देखने की शक्ति कम होगी।  कुछ लोगो को चश्मे भी लगे होंगे। अगर आपके आँखों मैं चस्मा नहीं लगा है तो आप ये तो ज़रूर चाहते होंगे की आपके आँखों की शक्ति बढ जाये।

eye health
Tips For Eye Health

 मेरे एक दोस्त की आँखों की शक्ति भी बचपन से कम था। लेकिन बाद मैं मुझे ऐसे तरीके के बारे मैं पता चला जिसे मैंने मेरे दोस्त को आजमाने के लिए कहा और इसे आजमाते ही कुछ दिने मैं असर दिखाना शुरू हो गया और उनकी आंखे ठीक हो गयी।मैं चाहता हूँ आप जितने अच्छे साफ तरीके से दुनिआ को देख रह हैं  उससे भी अच्छे तरीके से दुनिआ को देखे।


youtube,youtube logo
Youtube Video Quality


YouTube पे जब आप लोग वीडियो देख रह होते हैं तो उसमें Video Quality होता है। जैसे की 144p,240p,360p,480p,720p और 1080p etc. अगर आपका आंख अभी 360 pixel quality पे देख रहा है तो मैं जिस तरीके के बारें मैं बता रहा हूँ उससे आपका आंख 360p से 1080p तक चला जायेगा। दोनों आँखों की रोशनी आपके एक आंख मैं जायेगा। आप इस दुनिआ को और अच्छे तरीके से देख पाएंगे। और आपको बता दूँ की मैंने 360 Pixel और 1080 Pixel उदाहरण देने के लिए कहा।  दरअसल आपका आंख 576 Mega Pixel का होता है। इसका अर्थ ये है की आप Normal आँखों से जिस तरीके से देख रह हैं  इतनी साफ तरीके से दुनिआ का कोई भी महंगा कैमरा नहीं दिखा सकता।

पहला तरीका 


आपकी आँखों की सबसे अच्छी दोस्त है एक मोमबत्ती अर्थात Candle,क्यों की एक मोमबत्ती आपकी आँखों की शक्ति को बढ़ा सकता है।मोमबत्ती का जो प्रकाश होता है असली काम वो करता है।आँखों की रोशनी को वापस लाने के लिए या फिर आपकी आँखों की शक्ति को दो गुना करने के लिए यही एक तरीका है जो आपके लिए वेहतर काम करता है।


candle
candle for eye


 इसके बारे मैं आप कभी सुने होंगे या फिर देखे होंगे। इस तरीके मैं आपको एक मोमबत्ती को आँखों से 1.5 फीट से 2 फीट दूर रखना होगा और एक जगह पर बैठ कर उस मोमबत्ती को देखना होगा। इसको बार बार देखना होगा तब तक जब तक की आपकी आँखों मैं आंसू आजा ये ,इस तरीके से आप अपने आँखों शक्ति आँखों की रोशनी को कम समय मैं बढ़ा सकते हैं। आपको हर दिन दो से तीन बार करना होगा,कुछ हप्ते वाद आप नोटिस करना आपको पहले से और साफ़ दिखने लगेगा। ये तरीका आपको बोनस भी देता है क्यों  की इस तरीके मैं आपकी आँखों की शक्ति बढ़ने के साथ साथ आपकी Concentration Power एकाग्रता शक्ति भी बढ़ता है।

मोमबत्ती को देखते समय आपकी आंख और दिमाग की शक्ति एक साथ बढ़ता है। इसमें से सबसे जरुरी वात यही है की जब आप मोमबत्ती को देखेंगे आप अपनी आँखों को बंद नहीं करेंगे और उस समय तक देखेंगे जब तक आपकी आंखे देख सकता है और अंत मैं आपकी आँखों से पानी निकल आएगा। अगर पानी निकल ने लगता है तो आप जान जायेंगे की ये तरीका काम करने लगा है।

दूसरा तरीका


आपकी जो Pencil है वो भी आपकी आँखों को Healthy रखने मैं मदद करता है। अपने Pencil को हाथ मैं पकड़ कर कुछ दुरी पर रखना होगा और अपने आँखों से उसे देख कर उसी पे फोकस रख कर अपने आँखों की और धीरे धीरे लाना होगा तब तक जब तक की आपकी आँखों की फोकस से निकल जाये।

और जब ये दिखे इसको फेर से अपनी आँखों से दूर कर देना है Pencil को। ऐसे ही 5 से 10 बार आपको करना होगा। इस Exerciseसे आँखों की Eye Sight Strong होता है। इसका मतलब यही हुआ की आप जिस चीज़ को जितना साफ देख रह हो उसे दो गुना साफ देख सकते हैं। यही Exercise आपके सामने देखने की सक्ती को बढ़ा देता है। हर दिन दो बार करने पर आपकी सामने देखने की शक्ति नहीं कम होगी। ये तरीका आपकी सामने देखने की शक्ति को बढ़ा देता है।

pencil for eye health
Pencil For EyeHealth



फेर दूर देखने की शक्ति को भी बढ़ाना है। आप अपनी हाथो की एक ऊँगली को निकाले और इसको देखे और एक दम से किसी दूसरी चीज़ को देखे जो दूर हो और फेर से अपनी फोकस अपनी ऊँगली मैं लाये और फेर से दूसरी चीज़ को देखे। इसको हर दिन सुवह 1 मिनट के लिए करें,ये आपके Focusing Power को बढ़ाता है।

आपके दूर देखने और सामने देखने की शक्ति बढ़ता है। सिंपल सी बात है आप इससे सामने देखते है और दुरी पर भी देखते हैं तब दूर को देखने की शक्ति और सामने देखने की शक्ति इस्तमाल होता है। इसलिए सामने देखने की शक्ति के साथ दूर को देखने की शक्ति भी बढ़ता है।

तीसरा तरीका


अगर आँखों को शांत करना है एकदम healthy रखना है तो आपको ऐसी चीज़ को देखना होगा जो प्रकाश के Opposite है और वो है अँधेरा। अँधेरे मैं आपकी आंख किसी भी चीज़ को नहीं देख रहा होता है इसलिए आपकी आंख जादुई स्टेट मैं होता है।  जब दिमाग मैं इधर उधर की बात आता है तो उसे शांत करने पर दिमाग की शक्ति बढ़ता है। विल्कुल इसी तरह आपकी आंख हर समय कुछ कुछ चीज़ों को देखता है और जब उसे शांत करते हैं यानि अँधेरे को देखते हैं आपकी आँखों की रोशनी बढ़ता है।

darkness for eye
Darkness



अँधेरे को देखना सिंपल है,आप अपने आंख को अपने हाथो से ढक दे। ढकने के वाद अँधेरा दिखेगा लेकिन असल मैं आप उसी अँधेरे को ध्यान से नहीं देखते। उसी अँधेरे को आप ध्यान से देखना आपके आँखों मैं Photo receptor cells होते हैं। Photo receptor cellआपको चीज़ों को देखने मैं मदद करते हैं। तो आज से आप अपने आँखों को देखने के वाद जो अँधेरा देखते हैं वो आपके आँखों के Photo receptor cell की शक्ति को बढ़ाते हैं और इसी चीज़ को Science यानि बिज्ञान सावित कर चुका है।Photo receptor cell जब मजवूत हो जाते हैं, तो आप और साफ देख सकते हैं।
आप ये भी कह सकते हैं,ये अँधेरे को तो हम सब देखते हैं जब हम सोने के लिए जाते हैं लेकिन असल मैं आप उसी अँधेरे को ध्यान से नहीं देख रह होते हैं इसलिए आपको इसका फ़ायदा नहीं मिलता।आप अँधेरे को ध्यान से देखिए तब आपको इसका फ़ायदा मिलेगा।

चौथा तरीका 


इस तरीके के साथ साथ आप Quick blinking exercise को भी Try कर सकते हैं। Quick blinking मैं आप जल्दी जल्दी पलक झपकाते हैं। Normally आप जिस तरह पलक झपकाते हैं,इसी तरह नहीं आपको जल्दी जल्दी पलक झपकाना होगा।इस मैं आपके आँखों मैं होने वाले मांसपेशी की शक्ति बढ़ता है,आँखों के अंदर रक्त संचालन अच्छा होता है।

eye
Eye Blinking

 जब आप पढाई कर रह होते हैं तो आप वहत काम पलक झपकाते हैं। इसलिए पढाई करते समय सिर्फ एक मिनट निकाल कर आप पलक झपकायेंगे। आपकी आंख Safe रहेगा कभी ख़राब नहीं होगा।

तो दोस्तों यही था ब्लॉग कैसे आप अपने आँखों की शक्ति को दो गुना कर सकते हैं,आपको ज़रूर Try करना है मेरे बताये हुए तरीकों को। अगर आप आगे और भी ऐसे पोस्ट देखना चाहते हैं तो बने रहिए हमारे साथ। 



No comments:

Post a Comment