JeevanSiksha

The best Hindi Blog for Hindi Articles, Inspirational Hindi stories, Whatsapp Status in Hindi, Hindi Suvichar,Personal Development In Hindi,Study Tips In Hindi And Health Tips In Hindi

Ads Here

अपनी अंदर छिपे प्रतिभा को कैसे पेहचाने How To Find Your Talent ?



FIND YOUR TALENT IN HINDI


हुनर तो सबके पास होता है। किसी का छुप जाता है तो किसी का छप जाता है। वहत बार लोगो से हम ने सुना है की मेरे पास Talent नहीं है इसीलिए मैं जिंदगी मैं कुछ बड़ा नहीं कर पारह हूँ। कई बार ये भी Question आता है की अपने अंदर की Talent को कैसे पेहचाने (How to find your talent )कैसे हम पता करें की हमारे पास कोई Talent है भी या नहीं। तो सबसे पहली और Importaint बात यह है की हर किसी मैं कोई ना  कोई टैलेंट जरूर होता है। कुछ लोग अपने Talent को बहत जल्दी पेहचान लेते हैं और कुछ लोग अपने टैलेंट को पता करने मैं बहत समय लगा देते हैं। लेकिन जब उनको अपने टैलेंट का पता लग जाता है तो फेर उन्हें कोई नहीं रोक सकता। तो हमें क्या करना है। क्या हम वक़्त पे छोड़ दे की चलो जब Time आएगा तो मुझे अपने Talent के बारें मैं पता चल जायेगा। हो सकता है देर हो जाये। तो आइए जानते हैं की हम मैं कौन कौन सी टैलेंट छुपी हुई है।


How To Find Your Talent


(How to find your talent) अपने टैलेंट को कैसे पेहचाने। इसको पहचानने के लिए एक Task मिलकर हमें करना होगा और अगर आप ने अपने टैलेंट को पहचान लिए और उसी टैलेंट को अगर आप  Profession बना दो,इससे अच्छा कुछ नहीं है। क्यों की 3 इडियट (3 Idiot) मैं याद हैं ना क्या काहा था अगर आप अपने पैशन को करियर बना लेते हो तो आपको अपना काम काम नहीं खेल लगता है।तो अपने टैलेंट को पहचानने केलिए एक टास्क हमें करना है,उसकेलिए एक पेन और पेपर ले। और फोटो मैं दिखाए हुए तरीके से एक कॉलम बनाले।


know your talent in hindi



 सबसे पहले एक Row मैं लिखे अपने Interest,वो काम जिसे करने मैं आपको मजा आता है। जितने भी हो वो सबको लिखे। आप अपने हिसाब से लिखना मैं एक उदाहरण लेके इस चीज़ को Explain करूँगा। तो उदाहरण लेते है की अपने लिखा क्रिकेट। क्रिकेट खेलने मैं मजा आता है। Talking,लोगो से बातें करने मैं मजा आता है। फोटोग्राफी ,फोटोग्राफी को शौक है। cooking,कुकिंग को enjoy करते हैं,कुकिंग करते हैं तो अच्छा लगता है। Traveling,नयी जगह पर जाने मैं मजा आता है। Computerमैं तो कंप्यूटर का भी शौकीन हूँ। कंप्यूटर के अंदर घुसने मैं मजा आता है। Drawing,मुझे Drawing करने मैं मजा आता है।तो अपने अपने इंटरेस्ट मैं लिख लिया क्रिकेट,Talking,Photography ,Cooking ,Travelling,Computer ,Drawing | तो हमें अब इन सारे इंटरस्ट को तीन छलिओं मैं से निकलना है।


how to find your talent


हम Filter करते जायेंगे,हम छानते जायेंगे। आखिर हम अपने टैलेंट को पेहचान पाएंगे पहला फ़िल्टर है Hobby और Passion ... ये जो आप Intersest लिखे होंगे इनमें से कुछ आपके Hobby होंगे। जो Hobby हैं ना उसको निकाल देंगे और जो इंटरेस्ट है उसको रख लेंगे। Hobby वो चीज़ है जिसको हम अपने Free Time मैं करना पसंद करते हैं। Passion वो होता है जिसके लिए हमें जूनून होता है। कुछ काम होता हैं Relax करने के लिए ,टाइम पास करने के लिए। जिनको करने मैं अच्छा लगता है वो Hobby हो सकते हैं। लेकिन अगर आप उसके लिए सीरियस नहीं हो ,जूनून नहीं है,उसको करने के लिए कुछ कर गुज़र ने की इच्छा नहीं है। तो वो आपकी हॉबी हो सकती है Passion नहीं है। तो आप अपने लिस्ट मैं देखो की कौन से इंटरेस्ट सिर्फ Hobbies हैं ,उनको आप काट दो अपने लिस्ट मैं से निकल दो। और आपके जो पैशन है वो आपके Filter 1 मैं से पास हो गये ,वो Filter 1 मैं से आजाएंगे। मान लीजिए की आप क्रिकेट और Drawing तब करते हो जब आपका दिमाग थका हुआ होता है और खुद को Refresh करने के लिए करते हो। मतलब इसको आप अपने दिमाग को Refresh करने के लिए करते हो इसको आप करियर बनाने के लिए नहीं सोच रह हो। ये आपकी पसंद है Passion नहीं है। तो मान लीजिए की क्रिकेट ,Drawing और Cooking आपकी हॉबी है पैशन नहीं है। तो आपके लिस्ट मैं रहते हैं Talking ,फोटोग्राफी ,Travelling और कंप्यूटर। इन चीज़ो मैं लगता है आपके अंदर पैशन है,आपको जूनून के साथ करसकते हो।


know your talent in hindi


2ND फ़िल्टर है रोड मैप। अब जो जो Option आपके Passion के फ़िल्टर मैं से पास होगये हैं उनको देखो और सोचो की इनके लिए मैं क्या कर सकता हूँ। कौन से  तरीके हैं,क्या होगा मेरा रोड मैप। क्या होगा वो तरीका इन Passion को पूरा करने के लिए। Talking का पैशन है तो मुझे लगता है की मैं Human Resource (HR) के इंडस्ट्री मैं जॉब करसकता हूँ। या मैं किसी Counsellor की जॉब करसकता हूँ। ट्रेनर बनके लोगो की मदद कर सकता हूँ। फोटोग्राफी मैं क्या करसकता हूँ। शादी मैं फोटो क्लिक करसकता हूँ Wildlife फोटोग्राफी करसकता हूँ।



न्यूज़ फोटोग्राफर भी तो बन सकता हूँ। Travelling का शौक है,Exploring का शौक है तो Tour Guide बन सकता हूँ। और लोगो को घुमाऊंगा भी और खुद भी घूमूँगा और पैसे भी मिलेंगे। ड्राइवर बनसकता हूँ घूमने को भी मिलेगा और लोगो के साथ बात करने को भी मिलेगा। कंप्यूटर ,सॉफ्टवेयर इंजीनियर बनसकता हूँ,कंप्यूटर टीचर बन सकता हूँ ,कंप्यूटर Language सीखा सकता हूँ।


जो जो चीज़े आप लिखे हो ना इसमें देखो की कौन कौन सी चीज़े आपके लिए Possible हैं। कुछ ऑप्शन होंगे जो आपको Possible नहीं लगेंगी। आपकी Level की नहीं लगेगी ,आपकी Thought से Match नहीं करेगी। उनको हम काट लेंगे और फ़िल्टर मैं से पास हो जायेंगे
जैसे Travelling मैं आपको लगता है की Tour Guide तो बनसकता हूँ लेकिन ड्राइवर नहीं बन सकता। मैं एक उदाहरण ले रहा हूँ किसी भी काम को छोटा या बड़ा नहीं कह रहा। Talking मैं आपको लगता है की Human Resource मैं जॉब करसकता हूँ,Counseller मैं जॉब कर सकता हूँ लेकिन ट्रेनर बनना मेरे लिए पॉसिबल नहीं है। 



ऐसे ही कंप्यूटर मैं अपने देखा की स्टूडेंट को कंप्यूटर शिखा नहीं पाउँगा,किसी टेक कंपनी मैं आईटी कंपनी मैं जॉब करसकता हूँ। फोटोग्राफी मैं अपने देखा Wedding Photography,सुरुवात के लिए अच्छा है लेकिन इसको हमेशा के लिए नहीं कर पाउँगा। न्यूज़ फोटोग्राफी मैं रिस्क है और मैं ज्यादा रिस्क नहीं ले सकता। Wild लाइफ फोटोग्राफी के लिए Wild जाना होगा और घर से दूर रहना होगा और घर से दूर रहना मेरे लिए संभव नहीं है। तो जो जो ऑप्शन आपको लगता है की आप केलिए संभव है तो बो फ़िल्टर 2 मैं से पास हो गयी और फ़िल्टर को पार कर गयी। आप अपने Interest को छानते छानते अपने इंटरेस्ट तक पहुँच रह हो और बस एक ही कदम दूर हो। फोटोग्राफी भी एलिमिनेट हो गया और अब आपके पास बचे हैं Talking ,कंप्यूटर  और Travelling..



और अब चलते हैं फाइनल फ़िल्टर की तरफ,वो है Duration की कितनी देर मैं किसी चीज़ को कर सकता हूँ। तो जो चीज़े आपके फ़िल्टर मैं से बचे हैं आपको एक सवाल अपने आपसे पूछना है की कितनी देर मैं यह चीज़ को कर सकता हूँ। और इनमें से अगर आपको लगता है की 8 - 12 घंटे किसी चीज़ को बिना थके करसकते हो तो वो आपका इंटरेस्ट भी है ,पैशन भी है और वो आपके लिए पॉसिबल भी है और वो आपके अंदर छुपा हुआ टैलेंट है।


अगर आपको लगता है की Travelling को आप पार्ट टाइम करसकते हो, उसको आप आठ घंटे रोज़ नहीं कर सकते। मतलब आप इस काम को कभी कभी करसकते हो तो ये आपके फ़िल्टर से बाहर हो जायेंगे। आपको लगता है की Talking मैं आठ से बारा घंटे Councelling या Recruiting जैसे काम कर सकते हो बिना थके। तो Communication Skills है आपका Talent और Counseller जॉब्स ,HR जॉब्स है आपका करियर ऑप्शन। ऐसे ही आप अगर कंप्यूटर के ऑपरेशन को लेकर आप Passionate हो जैसे की Coding या फिर Enginering या इसके ऑपरेशन को लगातार आप करसकते हो। तो कंप्यूटर मैं छुपा है आपका टैलेंट और कंप्यूटर ऑपरेशन या कंप्यूटर इंजिननेरिंग है आपके लिए Best Career ऑप्शन।


तो इस तरह से आप इंटरेस्ट को फ़िल्टर से पास करते गए। खुद के बारें मैं समझ ते गए और लास्ट मैं आपको Talent भी मिला और टैलेंट Related Career ऑप्शन भी मिला।

दोस्तों सच यही है की अगर आप अपने टैलेंट को एकबार पेहचान लोगे तो आप पीछे मुड़कर नहीं देखोगे। जब पैशन को प्रोफेशन बना दोगे तो आप उसको निखार ते जाओगे,इसको आगे लेते जाओगे। तो दोस्तों इसको पढ़ने के बाद ये सोचते मत रह जाना की एक दिन अपने टैलेंट को पहचान लूंगा। सोचते रहगए तो हमेशा के लिए सोचते ही रह जाओगे। तो अभी के अभी एक पेन और एक पेपर लेके अपने टैलेंट को पेहचानो

                 ''हुनर तेरे भी पास है बस पहचानने की देरी है                

      एक बार जो पहचान लिआ फेर हर कामयाबी तेरी है ''

                HOW TO FIND YOUR TALENT

 


No comments:

Post a Comment