JeevanSiksha

The best Hindi Blog for Hindi Articles, Inspirational Hindi stories, Whatsapp Status in Hindi, Hindi Suvichar,Personal Development In Hindi,Study Tips In Hindi And Health Tips In Hindi

Ads Here

Nick Vujicic विना हाथ पैरो बाला इंसान की एक संघर्षपूर्ण आत्मजीवनी Motivational Life Story Of Nick Vujicic





Nick Vujicic in hindi


Nick Vujicic जो की उनके Inspirational Speeches के लिए दुनिआ भर मैं फेमस है ,उनका जन्म बिना किसी हाथ पैर के हुआ था। काश मैं दिखने मैं खूबसूरत हो पाती ,काश मैं सबसे Smartly बात कर पाता ,काश मेरे अंदर भी Atleast कोई टैलेंट होता तो मैं भी जिंदगी मैं बड़ा कुछ कर पाता। Nick Vujicic के Situation के साथ अगर Compare किआ जाए ,ये सरे Excuses सुनने मैं हसी आती है।(Motivational Life Story Of Nick Vujicic).

पैदाइसी जिस इंसान के पास हाथ पैर नहीं है ,वही इंसान आज Life Without Limbs और Attitude Is Altitude नाम से दो दो कंपनी के फाउंडर है और अभी उनका नेट worth बन चूका है हाफ मिलियन डॉलर। हमारे पास हाथ पैर होते हुए भी ताकि तकलीफ ना उठाना पड़े बहाना बनाते है। वही निक के पास एक भी हाथ पैर नहीं है ,उन्होंने इस वजह से कभी कोई बहाना नहीं बनाया और आज इसीलिए करोडो लोगो के लिए Inspiration बन पाए हैं।


निक वुजिसिस की आत्मजीवनी 



4th दिसंबर 1982 ऑस्ट्रिलिआ के मेलबोर्न शहर मैं जन्म हुआ था निक बुजीसीस का। Tetra Amelia Syndrome के कारण बिना किसी हाथ पैर के उनका जन्म हुआ था। उनका अपना लिखा हुआ Autobiography के मुताबिक ,उनके पैदा होने के बाद जब नर्स पहली बार उनको उनकी माँ के गोद मैं देने केलिए गयी थी ,तो उनकी अपनी माँ भी उनको देख चौक उठी थी और कुछ देर तक उन्होंने निक को अपने गोद मैं लेने की साहस नहीं जुटा पाई थी।

हालांकि कुछ देर बाद निक के माँ बाप ने भगबान का बरदान मान कर निक को गोद मैं उठा लिआ था। निक के शरीर पे पैर के तौर पे एक डिफ़ॉर्म फ़ीट और उसपे ट्री फॉर्म फिंगर्स जैसे बोन्स है। जिसे निक खुद मजाक करके चिकन ड्रम स्टिक बुलाते हैं। और अपने इसी चिकन ड्रम स्टिक की मदद से कंगी करने से लेकर तैरना ,कंप्यूटर पे टाइपिंग करना यहाँ तक की समुन्दर मैं सर्फिंग भी करते हैं निक।

Nick Vujicic in hindi


हालांकि निक आज इस मुकाम पर पहुँच पाए हैं लेकिन निक का बचपन एक रात के अँधेरे के जैसा था। IQ को लेकर उनका कोई भी प्रॉब्लम नहीं था,और बाकि हर तरफ से वो हैल्थी थे लेकिन फेर भी उन्हें normal स्कूल मैं पढ़ने का मौका नहीं मिला। स्कूल मैं दूसरे बच्चे निक का मजाक उड़ाते थे। कई तरह से टार्चर करते थे।

और हर कोई निक को पहली बार देख कर चौक उठता था। एक बच्चे के मन मैं इन सब को लेकर कितना बुरा असर पड़ता है ये आप समझ रह होंगे। निक अपने माँ ,पापा ,डॉक्टर और भगवान को बस एक सवाल पूछते थे ,उनका जन्म ऐसे क्यों हुआ। वो दुसरो के जैसे नर्मल क्यों नहीं है। लेकिन किसी के पास निक के इस सवाल का जवाब नहीं था। दूसरे बच्चे जब मैदान मैं दौड़ते हुए फिरते थे,साइकल चलाते थे ,खेलते थे तब निक के जिंदगी मैं कोई भी उम्मीद नहीं थी। फेर भी निक ने धीरे धीरे अपनी डिफ़ॉर्म फिंगर की मदद से लिखने की कोशिश करने लग जाते हैं।

कुछ साल बाद निक लिखने के साथ साथ ,टाइपिंग करना और शेविंग करना भी सिख जाते हैं। लेकिन फेर भी इतनी परेशानी के बाबजूद जिंदगी मैं कोई मक़सद नहीं दिखाई दे रहा था निक को। और इस चीज़ की वजह से डिप्रेस्सेड होने की वजह से कई बार आत्महत्या करने की भी कोशिश किया था।

ऐसे मैं 17 साल की उम्र मैं एक दिन उनकी माँ एक न्यूज़ पेपर आर्टिकल दिखाती है। जिसमे उनके जैसे एक हैंडीकैप के बारें मैं लिखा हुआ था जिसने वहत कुछ अपनी जिंदगी मैं achieve किया था। इसके बाद से ही जिंदगी की तरफ निक का attitude बदलना शुरू हो जाता है। उन्हें ये समझ आजाता है की जिंदगी जीने के दो ही तरीके है,नंबर एक जो रास्ता हमें अपने सपनो को पूरा करने से दूर ले जाता है और नंबर दो जो रास्ता हमें अपने सपनो को पूरा करने के पास ले जाता है।


Nick Vujicic in hindi



उस आर्टिकल को पढ़ने के बाद निक ये dicission लेते हैं जिस तरह इस आर्टिकल उन्हें जीने के लिए inspire किया है ठीक उसी तरह निक भी उनके जैसे जितने भी लोग है जो लोग हार मान गए हैं उनको फेर से जगाने मैं मदद करेंगे। और उसी वजह से वो Life Without Limbs नाम के एक non-profit organisation शुरू करते हैं। निक का सपना था की एक साधारण इंसान अपने जिंदगी मैं जो जो कर पाता है वो सब कुछ करना।एक जीवन साथी ढूंढ निकालना ,अपने छोटे छोटे बच्चे और एक फॅमिली बनाना और आज निक अपने वो सारे सपनो को पूरा करचुके हैं।

Nick Vujicic in hindi



2012 मैं निक को अपना प्यार कनही मियाहारा के साथ मुलाकात हो जाता है और वो दोनों शादी कर देते हैं। अभी उन दोनों के चार छोटे छोटे बच्चे भी है।इसके अलाबा speech देने के लिए निक 60 से ज्यादा देशो मैं जा चुके हैं। 2005 मैं निक young australian award के लिए चुने गए थे। 2009 मैं निक the butterfly circus नाम के एक शार्ट फिल्म मैं एक्टिंग किये थे और उस साल फिल्म को बेस्ट शार्ट फिल्म का अवार्ड भी मिला था और निक को Best acter in a short film का अवार्ड भी मिला था। 2010 मैं निक ने Life without limit नाम का एक किताब publish किये थे। जो किताब 30 से ज्यादा भाषा मैं Translate हो कर पब्लिश हुआ था। ये सब मुनकिन हो पाया निक के जिंदगी की तरफ Positive Attitude की वजह से। जिस दिन उन्होंने अपनी जिंदगी मैं positive attitude लाना शुरू किया उनकी ज़िन्दगी एक अलग दिशा मैं चला आया था। इसीलिए निक हमेशा कहते हैं attitute is everything |

Nick Vujicic in hindi
Buy This Book


आपको अपनी ज़िन्दगी मैं कितनी मुस्किलो का सामना करना पड़े आपके पास यही एक Choice होता है ,अपनी attitude को चुनने का। जिंदगी की तरफ अपना attitude बदल के एक इंसान जिनका एक भी हाथ पैर नहीं है वो इतना सब कुछ हासिल कर पाते है तो आप क्यों नहीं कर सकते।

What is your Excuse? जैसा की निक हमेशा कहते हैं '' If god can use a man without arms and legs to be his hands and feet,then he will certainly use any willing heart ! ''

अगर आप निक के लिखे हुए किताब Life without limit को खरीदना चाहते हो तो निचे दिए हुए लिंक से खरीद सकते हैं ताकि आप और उनके बारें मैं जान पाओ।



No comments:

Post a Comment