JeevanSiksha

The best Hindi Blog for Hindi Articles, Inspirational Hindi stories, Whatsapp Status in Hindi, Hindi Suvichar,Personal Development In Hindi,Study Tips In Hindi And Health Tips In Hindi

Ads Here

स्टेज पर बिना डरे कैसे बोले How to Speak With confidence


 

jeevansiksha.com

 हेलो दोस्तों,आज आप इस आर्टिकल मैं जानोगे की  How to Speak With confidence in Hindi स्टेज पर बिना डरे कैसे बोले। इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आप लोगो के लिए नहीं ,आपके लिए लोग तालियां बजायेंगे। इस पोस्ट मैं बो ताक़त है की आपका घबराहट ख़त्म हो जाएगी। आप फत्तू से फाडू बनजाओगे।(How to Speak With confidence in hindi)

दोस्तों आप मोटिवेशनल स्पीकर लेलो याफिर कुछ बड़े लीडर लेलो। यह लोग पुरे Confidence के साथ बहत लोगो के सामने ,स्टेज के आगे बिना झिजक के बोलते हैं ,दहाड़ते हैं। आप जोश टॉक जैसे शोज मैं देखते होंगे की कैसे लोग बिना झिजक के बोलते हैं।

लेकिन वो लोग भी कभी Shy थे ,उनके अंदर भी कभी झिजक थी। लेकिन आज मैं आपको जो प्रैक्टिकल तरीका बताने वाला हूँ ,वो अनुभव से निकली हैं,Realistic है ,Used है ,Tested है ,इसको Use करते ही आपका Confidence भी आसमान छुएगा। इस Techniq को Use करने के लिए आपको दिन के सिर्फ 8 Minutes निकालने हैं।  8 Minutes यानि की 1440 minutes एक दिन मैं होते हैं,आपको अपना दिन का  . 005 % देना है ,अगर आपके Confidence को बढ़ाना है।

jeevansiksha1.blogspot.com


बहत सारे स्पीकर पुराने ज़माने मैं एक Techniq Use करते थे। उस समय चाहिए होता था एक आइना (Mirror) और एक रिकॉर्डर  (Recorder ) | लेकिन आज आपके पास है मोबाइल फ़ोन। इससे हम अपने Confidence बढ़ाने के लिए Use करेंगे।

1st 2 Minutes


अब यह 8 मिनट के जो 2 मिनट है आपको अपने मोबाइल फ़ोन के वीडियो रिकॉर्डर चालू करना है और किसी भी टॉपिक पे 2 मिनट बोलना है। यह किसी भी Topic हो सकता है ,जैसे की किसी चीज़ के ऊपर आपके views हो सकता है ,बचपन की कोई बात हो सकता है ,कोई Story ,Religion ,Politics | जो भी आपको अच्छा लगता है उसके बारे मैं आपको 2 मिनट बोलना है। इस चीज़ का ध्यान रखना की आपको पढ़के नहीं बोलना है ,आपको कैमरा के अंदर देखकर बोलना है।

jeevansiksha1.blogspot.com



आप पहले से तैयारी कर सकते हो लेकिन उस समय आपके  जो मन मैं आए,जो दिमाग मैं आए बो बोलना है। कोशिश करना की आपका जो वीडियो है वो जितनी Full Length हो सके उतना अच्छा है और देख लेना की पीछे ज्यादा शोर शराबा ना हो।

 2nd 2 Minutes

अब जब वीडियो रिकॉर्ड हो जाये तो अगले 2 मिनट आपको उस वीडियो को Play करना है लेकिन आपको सिर्फ आवाज़ सुननी है वीडियो नहीं देखनी है। अब जब आप Audio सुन रह हो तो नोटिस करो अपने Experession को ,कैसे आप अपने बात को Express कर रह हो। 

टीवी एक्टर को देखो ,फिल्म स्टार को देखो बो हमें अपने बातो से हमें हसाते है और रुलाते हैं। क्यों की उनको पता है की Express कैसे करना है। आप देखो की जो आप खुसी के Word Use कर रह हो ,बात मैं Energy है। अगर उदासी बाली कोई चीज़ सुना रह हो ,तो उसमें गम है।


jeevansiksha1.blogspot.com




Expression के अलाबा देखो Pauses को। कोई आपको अटक अटक के रुक रुक के बोले तो आपको मजा नहीं आएगा। अगर आपके बात मैं हम...उम... आह... जैसे शब्द आते हैं तो आप कोशिश करो की इसको Specificly ठीक करो और अगर थोड़े हैं तो आपको चिंता करने की ज़रूरत नहीं,बह वीडियो के ख़तम होते ही ठीक हो जाएंगे।

अपने ऑडियो मैं और एक चीज़ नोटिस करो अपना Rate of Speech ,आप अपने बातों को कितना जल्दी बोल रह हो। कुछ लोग इतनी जल्दी बोलते हैं की बात समझ नहीं आता,बातो  मैं मजा नहीं अता और कुछ लोग बहत धीरे से बोलते हैं की मजा नहीं आता।

3rd 2 Minutes


अब आता है अगला 2 मिनट। अब आपको ऑडियो को Mute करना है और वीडियो देखना है। अब आपको Focus करना है अपने Body Language पे ,अपने एक्सप्रेशन को ,आप कैसे एक्ट कर रह हो ,क्या आपकी बॉडी बोल रही है।

अब याद करो Confident लोगो को फेमस पुब्लिक स्पीकर को ,फिल्म स्टार को ,न्यूज़ रीडर ,पॉलिटिशियन ,मोटिवेशनल स्पीकर को । इनकी Body Language कैसे होती है ,Confidence  होता है ,इनको सुनना अपने आप मैं Experience होता है।

jeevansiksha1.blogspot.com


अब जब आपकी वीडियो की ऑडियो Mute है तब आप अपनी बॉडी Language को देख पाओगे। आप कितना Confidence दिखा रह हो,आपकी Body Language मैं क्या झलक राह है। तो अब आप अपने वीडियो मैं देखो और नोटिस करो की कैसा दिख राह है आपका चेहरा। आपका चेहरा बुझा बुझा सा लग रह है ,परेशान लग रह है। 

अगले समय जब रिकॉर्ड करो तो पहले खुद मैं जोश लाओ और चेहरे मैं Smile लाओ। अगर आपको बोलते हुए लग राह की आपकी बॉडी ढीली ढाली सी है अगली बार अपने बॉडी को कॉन्फिडेंस पोस्चर मैं लाओ जैसे आपके फेवरेट स्पीकर बोलते हैं। 

अगर आपकी जो आंखे है बार बार निचे जा रही है ,बार बार ऊपर जा रही है तो अगली रिकॉर्डिंग मैं Front Camera ऑन करके आँखों मैं आंखे डालकर बोलो। तो इस तरह से ऑडियो Mute करके देखोगे तो आपके Body Language की छोटी सी छोटी डिटेल्स आपको Clearly नज़र आएगी।

4th 2 Minutes 



अब जो आखरी 2 मिनट है उसमें  फेर से अपने वीडियो को Play करो। अब आपको ना ही अपने वीडियो पे फोकस करना है ना ही अपने ऑडियो पे , वो तो आप पहले से फोकस कर चुके हो।

अब आपको फोकस करना है अपने बात पे ,जो आपने बोला उसकी Quality क्या थी ,थॉट्स क्या थे ,क्या Improve किया जा सकता है ,कहा दिमाग मैं अच्छा कंटेंट आजा ,कहा पे आप Weak हो गए ज्यादा सोचना पड़ा।



Conclusion


अब ये देखो की यह जो 2 + 2 + 2 + 2 एक्टिविटी जो कर रह हैं , इसका ये फ़ायदा होगा को जब आप कुछ बोल रह हो तो आपके दिमाग को तेज़ सोचने की आदत पड़ेगी। थॉट्स का Flow बढ़ेगा ,बार बार Pauses जो आते हैं वो आएंगे नहीं। कैमरा ऑन है ,इमरजेंसी है जो बोलना है अब बोलना है दिमाग को आदत पड़ेगी। कुछ निकलेगा तो सोचेगा,हर रोज़ निकलता जायेगा और सोचता जायेगा ,Thought Creation ज्यादा होगा।

jeevansiksha1.blogspot.com



इससे आप Promt बनोगे , आपका दिमाग फ्रीज़ नहीं होगा। पहले एक से बात करने मैं Confidence आएगा फेर अनेक से बात करने मैं Confidence आएगा। फेर स्टेज पे भी बोल रह होंगे Thoughts Natural चलेंगे। जैसे एक स्पोर्ट मैन अपने गेम को खेलने के बाद अपनी वीडियो रिकॉर्डिंग बार बार देखता है और खुद को Improve करता है।

वैसे ही Confidence है ,अगर आप खुद को बार बार देखोगे Improve करते जाओगे तो आपका डर,घबराहट,आपका झिझक कम होती जाएगी,आपका Confidence बढ़ता जायेगा। तो दोस्तों इसी फार्मूला का इस्तेमाल करके आप अपने आप को Improve कर सकते हो। How to Speak With confidence 



No comments:

Post a Comment