JeevanSiksha

The best Hindi Blog for Hindi Articles, Inspirational Hindi stories, Whatsapp Status in Hindi, Hindi Suvichar,Personal Development In Hindi,Study Tips In Hindi And Health Tips In Hindi

Ads Here

डर का सामना कैसे करें How to Overcome Fear In Hindi





दोस्तों दो तरह की जमीन होती है Imagination की जमीन और इम्प्लीमेंटशन की ज़मीन। कल्पना की ज़मीन और अमल की जमीन। Imagine  तो हर कोई करता है आप भी करते हो ना। लेकिन इमेजिनेशन से इम्प्लीमेंटेशन तक जो सफर है बहत लम्बा हो जाता है। जब पढ़ रह होते हैं तो इमेजिन करते हैं की टॉप करें ,जॉब कर रह होते हैं तो इमेजिन करते हैं की Grow करें,रिलेशनशिप मैं इमेजिन करते हैं की कोई खास मिलेगा। लेकिन ये चीज़े इमेजिनेशन मैं ही रह जाती हैं इम्प्लीमेंटेशन क्यों नहीं होती ये चीज़ को समझते हैं।(How To Overcome Fear In Hindi)



fear
How To Overcome Fear


जिस भी दिन हम एक्सरसाइज करते हैं और जिस दिन हम एक्सरसाइज नहीं करते हैं,दोनों दिनों मैं Energy मैं फरक होता है। इसी तरह से अगर आप अपनी ज़िन्दगी मैं इन चार चीज़ो को शामिल कर लोगे तो आपकी ज़िन्दगी मैं बहत बड़ा बदलाब आएगा। इन चारो चीज़ो को समझ ने के लिए हमें समझ ना होगा M E A L को। 

how to overcome fear
Fear To Avoid

डर का सामना कैसे करें |How to Overcome Fear In Hindi




M E A L को जो M हैं वो है Move Out Of Your Comfort Zone अपनी आराम दायक स्तिति छोड़ो। बचपन मैं जब हमारे पेरेंट्स डॉक्टर के पास लेकर जाते थे और जब हमें पता लगता था की इंजेक्शन लगने वाला है तो हम डरते थे घबराते थे। लेकिन आप बताओ  क्या इंजेक्शन लगने के बाद भी वो दर्द रहती थी नहीं ना दर्द पीछे छूट जाती थी। जैसे जैसे हम बड़े होते गए इंजेक्शन से जो डर था बो दूर होता गया। कोई भी चीज़ जब आपके साथ बार बार होती हैं आप उसके प्रभाब मैं आना शुरू कर देते हो और डर पीछे छोड़ना शुरु कर देता है।
हम सब ना एक कम्फर्ट जोन मैं जीते रहते हैं। अपने लिमिट्स को टेस्ट नहीं करते। एक Temporary सा बंधन बना लेते हैं इस आराम के साथ। लेकिन इस बंधन को तोडना होगा,अपनी लिमिट्स को टेस्ट करना होगा वो करो जो आपको Uncomfortable करें। जो आपको चुनौती दे आपको डराए फेर डर पीछे चलाजाएगा और आप जो है आगे बढ़ जाओगे।

M E A L को जो E है वो है Energise Yourself ,एक सवाल आपसे पूछना चाहूंगा की आप आलू हैं,अंडा है याफिर कॉफी है। सोच रह होंगे कितना अजीब सा सवाल है। देखिए आलू जो है वैसे तो बहत सख्त और ठोस होता है,इसी आलू को उबल ते पानी मैं डाल दिया जाये तो ये आलू कमजोर हो जाता हैं। अंडा जो है इतना कमजोर हो ता है जो कभी भी टूट सकता है,अगर इसी अंडे को उबल ते पानी मैं डाल दिया जाये तो ये अंडा अंदर से ठोस होजाता है मजबूत हो जाता है। और कॉफी को अगर उबल ते पानी मैं डाल दो तो बो खुद भी बदल जाता है और उस पानी को भी बदल देता है,उसकी स्वाद को भी बदल देता है और खुसबू आसपास फैला देती है।

overcome fear in easy way,fear
Overcome Fear in Easy Way

डर का सामना कैसे करें |How to Overcome Fear In Hindi

प्रॉब्लम आने पर कोई इंसान तो कमजोर पड़ जाता है,कोई इंसान मजबूत हो जाता है,और कोई इंसान खुद को बदलता है  उस प्रॉब्लम को बदलता है और अपनी एनर्जी हर तरफ फैला देता है। एक सवाल आपसे है क्या आप प्रॉब्लम आने पर अपने एनर्जी को Loose करते हो याफिर खुदको भी Energise रखते हो और आसपास के माहौल को भी Energise रखते हो। हमारी अंदर की एनर्जी ही तो वो ताक़त है जो हमें क्या से क्या बनती है। क्या आप एनर्जेटिक हो क्या आप अपने एनर्जी को अपने सपनो की तरफ लगा रह हो। क्या आपका नाम उन लोगो मैं से आता है जो एनर्जी से भरे रहते हैं। क्या आपके अंदर वो जिद है अपने सपनो को पूरा करने की,अपनी एनर्जी को रोज़ बनाये रखने के लिए आप क्या कर रह हो। 

आइए M E A L के A की तरफ चले हैं जो है Action Plan, अपने कभी ऐसा सुना है, मेने ना एक प्लान बनालिया है की कैसे अलसी वनु ,Failure कैसे बनने वाला हूँ पूरा प्लान रेडी है। ये चीजे कभी प्लान नहीं किया जाता लेकिन प्लान ना होने की वजह से हो जाती है। इसीलिए एक्शन जरूरी हैं और एक्शन के लिए एक्शन प्लान ज़रूरी है। तो मेरा सवाल आपसे है की क्या आपके पास एक्शन प्लान है,क्या आपके पास Short Term और Long Term एक्शन प्लान है,क्या आपको पता है की आज क्या करना है वो प्लान है और छह महीने आप जो पचुके होंगे वो प्लान है। क्या आप अपने प्लान के हिसाब से एक्शन ले रह हो।जो बात मैं बोलने वाला हूँ उसे भूल ना मत चाहे लिख के रखो की एक्शन लेने के लिए प्लान बनाओ और अपने प्लान को एक्शन को प्लान मैं लायो।

nawazuddin siddiqui
Nawazuddin Siddiqui


और M E A L के L की तरफ चलते हैं जो की Limitless Belief ,कम्फर्ट जोन हमने तोड़ दिए,एनर्जी अंदर भरली एक्शन के लिए हम तैयार हैं अब चाहिए बिस्वास भरोसा यकीन यानि की Belief | ये Belief यानि भरोसा बहत काम की चीज़ है। Glamorous लुक्स चाहे ना हो लेकिन अपने मेहनत पे भरोसा हो तो इंसान बॉलीवुड मैं हीरो भी बन जाता है।

tendulkar
Master Blaster


हाइट चाहे छोटी हो लेकिन अपने हुनर पे भरोसा हो तो इंसान टॉप क्रिकेटर बन जाता है। माँ बाप चाहे गरीब हो लेकिन अपने ज़िद पे भरोसा हो तो इंसान सफल ब्यापारी बन जाता है। भरोसा वो चीज़ है जो ओलंपिक्स मैं मैराथन जीता देता है। भरोसा वो चीज़ है जो पत्थर को भगवान बना देता है। भरोसा वो चीज़ है जो आपको कर्म भूमि मैं कर्मयोगी बना देता है। बस एक ही चीज़ चाहिए भरोसा बिस्वास Limitless Belief |

आखिर मैं एक चीज़ आपको ज़रूर कहना चाहूंगा,अगर मुस्किले आसान हो ,अगर मुकाम बिना Jump के कदमो मैं खुद ही हो। तो वो ज़िन्दगी ऐसी होगी की जिस्म हो पर रूह की अस्मत ना हो। जैसे आंखे हो पर नूर ना हो। जैसे दुआ हो पर सुन ने केलिए भगवान ना हो।

तो दोस्तों इस M E A L को अपनी ज़िन्दगी मैं उतारिये ,इसे भी आप लिखके रख सकते हैं। जिससे आप इसे आप हर रोज़ देख पाएं और हर रोज़ खुदको शिखा पाएं,खुदको आगे बढ़ा पाएं और दुसरो को भी शिखा पाएं।तो दोस्तों ये थी एक मेरी कोशिश हम सब की ज़िन्दगी मैं बदलाब लाने के लिए। दिल से दुआ बाटते  रहिए। ऐसे ही पोस्ट और भी आगे पढ़ने के लिए जुड़े रहिए हमारे साथ 


No comments:

Post a Comment