JeevanSiksha

The best Hindi Blog for Hindi Articles, Inspirational Hindi stories, Whatsapp Status in Hindi, Hindi Suvichar,Personal Development In Hindi,Study Tips In Hindi And Health Tips In Hindi

Ads Here

पढ़ा हुआ कैसे याद करे How to remember what you studied?

दोस्तों इस आर्टिकल मैं एक फार्मूला देनेवाला हूँ जो आपको Average से Brilliant बना देगा और यह फार्मूला बैज्ञानिक तौर पर साबित भी हुआ है। बहत सालो की रिसर्च ने इसको साबित  किया है। इस फार्मूला को जब हम ने बिद्यार्थिओं के साथ शेयर किया तो एवरेज स्टूडेंट को ब्रिलियंट बनते हुए देखा है।मैं यह चाहता हूँ की स्क्रीन पर लिखा हुआ टेक्स्ट आप एक बार पढ़े।( How to remember what you studied In Hindi)

'' A story tells that two friends were walking through the desert. During some point of the journey they had an argument, and one friend slapped the other one in the face.The one who got slapped was hurt, but without saying anything, wrote in the sand. "


STUDY
STUDY


यह टेक्स्ट मैंने क्यों पढ़ाया ये बाद मैं Discuss होगा,इसको साइड मैं रखते हैं।अभी मैं बात करूँगा इस Technique की ।


मेजोरिटी स्टूडेंट कैसे पढ़ते हैं,मेजोरिटी स्टूडेंट नोट को, किताब को बार बार पढ़ते रहते हैं। और बिज्ञान भी ये कहता है,Logic भी ये कहता है की यह गलत तरीका है। जब आप किसी टेक्स्ट को पहली बार पढ़ते हो उसमें से काफी Understanding निकल लेते हो। 


लेकिन जब आप दूसरी बार पढ़ते हो तो आप उतनी गहराई से नहीं पढ़ते। उतना ज़्यादा नहीं निकाल पाते क्यों की आपको लगता है और आपके दिमाग को भी लगता है यह पढ़ा हुआ है। कहीं ना कहीं अपने वह Text पढ़ा हुआ है तो आपको भी लगता है ये पता है ये पढ़ चुका हूँ। Repeat होता है असल मैं Learning नहीं होती मतलब की गैप्स तो है लेकिन आप पढ़ चुके हो तो आपको लगता है गैप्स नहीं है Information आप तक पहुंचती नहीं है।



दोस्तों रिसर्च ने तो अब साबित किया है लेकिन Aristotle ने हज़ारो साल पहले कहा था '' Exercise Are Repeatedly Recalling A Thing Strengthens The Memory. ''

 How to remember what you studied
How To Study


इसका मतलब है की बार बार Recalling करना,बार बार पढ़ना नहीं। यानि बार बार किसी चीज़ को Retrieve करना। इसी को कहते हैं Retrieval Effect | जिसके बारे मैं आज आपसे शेयर करने वाला हूँ,जो आपको एवरेज से ब्रिलियंट बनादेगा । तो चलिए जानते हैं Retrieval Effect के बारें मैं।

Retrieval Effect क्या है?


जब भी कोई चीज़ मेमोरी  के अंदर जाती है फेर अगर हम याद करने की कोशिश करते है तो मेमोरी के अंदर से बाहर निकल के अति है,फेर वह  मेमोरी के अंदर जाये फेर बाहर आए। यह अंदर बाहर का जो प्रक्रिया है इसको Retrieval Effect कहते हैं। Retrieval Effect की वजह से चीज़े ज़्यादा अच्छे से याद होती है और ज़रूरत पड़ने पे ये चीज़े बाहर अति है।

बहत सारे स्टूडेंट टेक्स्ट को पढ़ते जाते हैं पढ़ते जाते हैं,Newspaper की तरह आगे चलते जाते है। जिस से चीज़े ढंग से याद नहीं रहती और एवरेज Performance होती है ,Average रिजल्ट आता है। इस Retrieval Effect से रिजल्ट लेने के लिए आपको क्या करना है आईए समझते हैं।

नंबर 1 :Read (पढ़े )



 How to remember what you studied,STUDY
STUDY TIPS



जो Chapter या फिर जो टॉपिक अपने पसंद किया उसे पढ़े। कोई एक पैराग्राफ आप उसे पढ़ सकते हैं। 

नंबर 2 :QUIZ 


अब जितना हो सके उस Chapter के बारें मैं Question बनाओ। चैप्टर के End से उठाओ या लास्ट ईयर के पेपर से निकालो,मॉक पेपर से निकालो या खुद से फ्रेम करलो Question,तो पढ़ने के बाद आपके पास एक Quiz रेडी होना चाहिए उस टॉपिक याफिर उस चैप्टर के बारें मैं। 

STUDY, How to remember what you studied
QUIZ

Quiz Based Study(QBS)


अब एक प्रश्न उठाओ और उसका उत्तर याद करने की कोशिश करो। कुछ कुछ याद आएगा कुछ याद नहीं आएगा। फेर उस Chapter को दोबारा पढ़ो उस उत्तर को ढूंढ ते हुए।

 उत्तर को ढूंढ़ने की कोशिश करो। तो एक ही तरीके से Rereading यानि कि बार बार उस टेक्स्ट को पढ़ने की जगह जब आप Quiz Based Study करते हो तो आप अगली बार उत्तर ढूंढ़ने की कोशिश करते हो। मतलब आप सिर्फ पढ़ नहीं रह आप Retrieve कर रह हो। 

उस टेक्स्ट मैं Involve हो रह हो,अपने दिमाग को बार बार Retrieval मैं Involve कर रह हो की उत्तर क्या होगा कहा होगा। इस प्रश्न का उत्तर कहा होगा इस टेक्स्ट मैं।


Quiz Based Study की वजह से आप Information को बार बार अंदर बाहर कर रह हो और इस Retrieval Effect की वजह से चीज़े ज्यादा अच्छे से Store होती है। आपको याद रहती है और ज़रूरत पड़ने पर Confusion नहीं होती सही उत्तर मिलती है। 



मैंने  शुरू मैं आपके साथ एक टेक्स्ट शेयर किया था,क्या आपको याद है उसमें तीसरी लाइन क्या थी। Probably आपको याद नहीं होगा। लेकिन अब मैं बोलूं की उस टेक्स्ट को फेरसे पढ़ो तो इस बार ध्यान डोज थर्ड लाइन पे फोकस करोगे। उसको याद करने की कोशिश करोगे। एक बार ज़रूर try कीजिए। 

 How to remember what you studied,STUDY TIPS
BRAIN



पढ़ा पहले भी था पढ़ा अब भी है लेकिन अंतर आगया ना। इस बार Quiz Involve थी,प्रश्न जड़ित था। तो आपने अपने दिमाग को अलग तरीके से Involve किया। हर बार Same तरीके से नहीं पढोगे जब Quiz Involve होगा। Information अंदर बाहर होगा और Retrieval Effect Use होगा,चीज़े अच्छे से याद होगी। 

बहत सारे स्टूडेंट मेहनत तो करते हैं पर रिजल्ट नहीं आती और इस चीज़ का बहत दुःख होता है। मेहनत Waste हो जाती है,Invest नहीं होती उसका फ़ायदा नहीं होता। देखो मेहनत तो करनी पड़ेगी। Brilliant बनना है आसान नहीं है मेहनत तो करनी पड़ेगी और वो आप करने के लिए प्रस्तुत हो। 


मेरी सिर्फ यही कोशिश थी की समय लगहि रह हो तो आपको वो तरीका बताऊँ जिससे आप Same टाइम मैं ज़्यादा Information को याद रख पायोऔर जरूरत पड़ने पर Retrieve कर पाओ। और आपका Marks Improve करे,आपका रिजल्ट Improve करे,आपका लाइफ,करियर अच्छा रहे। आप ब्रिलियंट तरीके से पढ़ पायो और ब्रिलियंट रिजल्ट Achieve कर पायो। 

अगर आपको मेरी यह तरीका अच्छा लगा तो कमैंट्स मैं ज़रूर बताएं और ऐसे ही पोस्ट के लिए हमें फॉलो करें। 


No comments:

Post a Comment