JeevanSiksha

The best Hindi Blog for Hindi Articles, Inspirational Hindi stories, Whatsapp Status in Hindi, Hindi Suvichar,Personal Development In Hindi,Study Tips In Hindi And Health Tips In Hindi

Ads Here

भारत के 10 सबसे खतरनाक जानवर 10 Most Dangerous Animals of India



dangerous animal of india

10 Most Dangerous Animals Of India : दोस्तों भारत आज दुनिआभर मैं प्रसिद्ध है। भारत आज अपने Culture,Sports,Business और खूबसूरती के कारण दुनिआभर मैं  Famous है।भारत मैं लगभग 130 करोड़ से ज्यादा लोग रहते हैं। जनसंख्या यानि Population के मामले मैं हमारा देश चाइना के वाद दूसरा बड़ा देश है।लेकिन क्या आप जानते हैं हमारा देश भारत खूबसूरत होने के साथ साथ खतरनाक भी हैं। हमारे देश मैं बहत सारे लोग हर साल खतरनाक जानवरो के कारण मर जाते हैं। भारत मैं कई ऐसे खतरनाक जीव जंतु हैं जो किसी की भी जानलेने मैं माहिर होते हैं।इनमे से कई जीव पलक झपकते ही अपने जहर से मौत की नींद सुला सकता है , तो कुछ जीवो के कारण पहले बीमारी और उसके वाद मौत से सामना करना पड़ता है। ऐसे मैं आज हम आपको भारत के 10 खतरनाक जीव (10 Most Dangerous Animals Of India) के वारे मैं बताने जा रह हैं और नंबर 10 जानवर एक ऐसा जानवर हैं जिसे जानकर आपको आश्चर्य होगा। 

Top Dangerous Animals:

1.Snake


top dangerous animal of india



सांप दुनिआ का सबसे खतरनाक जीवो मैं से माना जाता है। दुनिआ मैं लगभग 3400 प्रजाति के सांप पाये जाते हैं,और उनमें से 600 प्रजाति के सांप ऐसे हैं जो बेहत जहरीले पाये जाते हैं। जिनके काटने से इंसान की मौत हो जाती है।इंडिया की बात की जाये तो इंडिया मैं लगभग 270 से ज्यादा सांपो की प्रजाति पाये जाते हैं,जिनमे से 60 प्रजाति बेहत जहरीले पाये जाते हैं। जिनके काटने से ही इंसान की मौत हो जाती हैं। Indian Cobra,Krait,Russel’s viper और Saw-Scaled Viper जैसे सांप भारत मैं पाए जाते हैं,जो की सबसे खतरनाक मने जाते हैं। इनमें से किंग कोबरा और क्रैट ऐसे सांप हैं जिनके काटने से ही इंसान की तुरंत मौत हो जाती है।भारत मैं लगभग 20,000 से भी ज्यादा लोग हरसाल सापों के काटने से मर जाते हैं।

2.Tiger


top 10 dangerous animal of india


टाइगर यानि बाघ भारत का ही नहीं बल्कि दुनिआ भर मैं सबसे खतरनाक जानवरो मैं से गिना जाता है। भारत मैं लगभग 3890 बाघ पाए जाते हैं जो की बेहत ही खतरनाक होते हैं। इंसानो के शिकार के मामले मैं भारत के सुंदरवन के टाइगर सबसे टॉप पर हैं। सुंदरवन के इन टाइगर को नरभक्षी टाइगर भी कहा जाता हैं। भारत मैं हर साल 1000 से 1200 लोगो की जान टाइगर के हमले के कारण जाती है। टाइगर जंगल मैं रहते हैं और शिकार करते हैं।

 3.Crocodile

dangerous animal of india,crocodile


मगरमछ यानि Crocodile  भारत के तीसरे सबसे खतरनाक जानवरो मैं से एक हैं। भारत मैं तीन प्रकार के मगरमछ के प्रजाति पाए जाते हैं,वह है Mugger Crocodile,Salt Water Crocodile और Gharial Crocodile ।Mugger Crocodile लगभग 14 फ़ीट तक बड़े हो सकते हैं। Salt Water Crocodile 20 फ़ीट तक लम्बे होते हैं और Eastern State of Odisha, West Bengel, आंध्रप्रदेश और तमिलनाडु मैं पाए जाते हैं। अगर Gharial Crocodile की बात की जाये तो 19.5 फ़ीट तक लम्बे होते हैं जो की गिरवा नदी मैं पाए जाते हैं और उनकी संख्या 1000 है। हरसाल बहत सारे लोग इन मगरमच्छो का शिकार बन जाते हैं और इसलिए मगरमछ भारत का तीसरा सबसे खतरनाक जानवरो मैं से माना जाता है।

 4.Elephant



top dangerous animal



अगर भारत की खतरनाक जानवरो की बात की जाये तो हाथी यानि Elephant का नाम भी आगे आता है। क्यों की भारत के हाथी दूसरे देशो के मुक़ाबले खतरनाक होते हैं और इंसानो को पलक झपकते ही कुचल डालते हैं। पिछले दस साल की बात की जाये तो खाना और पानी के कमी के कारण हाथी अब सिटी और गाँव मैं आने लगे हैं और भरी नुकसान करजाते हैं। भारत मैं हरसाल लगभग 2000 से ज्यादा हाथी के हमले के कारण या कुचलने से मर जाते हैं।

 5.Bear

top dangerous animal in india


भारत के खतरनाक जानवरो मैं भालू यानि बेयर भी सुमार है। भारत मैं लगभग चार प्रजाति के भालू पाए जाते हैं,स्लोथ बेयर,मून बेयर,ब्राउन बेयर,सन बेयर। इंडिया मैं देशी भाषा मैं इन भालुओं को काले और भूरे भालू कहते हैं और ये भालू हिमालय मैं ज्यादातर पाए जाते हैं। काले भालू बिना किसी कारण के लोगो को हमला करते हैं और सुबह के टाइम पे काले भालू सबसे ज्यादा हमला करते हैं। भारत के इन भालुओं के कारण हरसाल बहत इंसानो की जान जाती हैं। इसलिए भालू को इंडिया के सबसे खतरनाक जानवर माना जाता है।

 6.Leopard

top dangerous animal in india


तेंदुआ यानि Leopard को इंडिया मैं छठा सबसे खतरनाक जानवर माना जाता है। भारत मैं इनकी संख्या 7000 से ज्यादा है। तेंदुआ को सबसे खतरनाक इसलिए माना जाता है क्यों की ये गाँव मैं घुसकर लोगो पर हमला करते हैं। जंगल मैं तो इंसान पर हमला करते ही हैं इसके साथ खाने की तलाश मैं गाँव के अंदर आकर इंसानो पर हमला करते हैं। हरसाल तेंदुआ की वजह से लोगो की जान जाती है।

 7.Scorpion

top 10 dangerous animal in india


बिच्छू यानि Scorpion को भारत का सातवा सबसे खतरनाक माना जाता है। भारत मैं बिच्छू की 113 प्रजाति पाए जाते हैं। इनमें से 30 से 40 ऐसे हैं जिनके जहर बहत ही खतरनाक होता है। इंडिया मैं इंडियन रेड स्कोर्पियन नाम का बिच्छू सबसे खतरनाक जाता है। जिसके काटने इंसान की मौत हो सकती है। इंडिया मैं हरसाल 50 से 100 लोगो की जान बिच्छू के काटने से होती है। इसलिए इसे बेहत खतरनाक माना जाता है।

 8.Mosquito

top danger animal in india



मच्छर यानि mosquito इंडिया के आठवा सबसे खतरनाक जीव है। हलाकि मच्छर को खतरनाक इसलिए कहा जाता है क्यों की इसके काटने से इंसान को मलेरिया,टाइफाइड,और डेंगू जैसे खतरनाक रोग होते हैं। जिसकी वजह से इंडिया मैं सैकड़ो लोगो को अपना जान गवाना पड़ता है। छोटी से मच्छर की वजह से हज़ारों,लाखो लोगो की जान जाती है। इसलिए मच्छर भारत मैं खतरनाक है।

 9.Stray Dog

top danger animal in india


फालतू कुत्ते यानि StrayDog भारत के सबसे बड़ी समस्या और खतरनाक है। इंडिया मैं इनकी संख्या लगभग 35 मिलियन है। इंडिया मैं stray dog नौवा सबसे खतरनाक जानवरो मैं से मन जाता है,क्यों की फालतू कुत्ते इंसानो पर भी हमला करते हैं। इनके काटने से हरसाल 100 से ज्यादा लोगो की मौत हो जाती है और बहत सारे लोगो को घायल हो कर हॉस्पिटल मैं जाना पड़ता है। भारत मैं इनकी संख्या सबसे ज्यादा है।

 10.Monkey

top danger animal in india


इंडिया के दसवे सबसे खतरनाक जानवर बंदर के बारे मैं जानकर आपको आश्चर्य हुआ होगा। अगर आप सोचते हो की बंदर किसी की भी जान नहीं ले सकता तो आप गलत हो। इंडिया मैं लगभग 50 मिलियन से ज्यादा बंदर पाए जाते हैं। बंदर लोगो को हमला कर घायल कर देते है,जिसकी वजह से कई सारे लोगो की मौत हो जाती है।

तो दोस्तों ये था भारत के 10 खतरनाक जानवर (10 Most Dangerous Animals Of India) जो की भारत मैं ही नहीं बल्कि दुनिआ भर मैं खतरनाक माने जाते हैं। आपको मेरा इनफार्मेशन केसा लगा मुझे कमेंट करके बताएं और ऐसे ही पोस्ट के लिए बने रहिए हमारे साथ।

 




No comments:

Post a Comment